सरकार आपके राशन कार्ड पर क्या और कितना epds राशन भेज रही है खुद ही ऑनलाइन चैक करें। How to Check Ration Card Online in Haryana For Monthly Details

Join Whatsapp Group Join
Join Telegram Group Join

ऑनलाइन सर्विस होने के बाद भी EPDS से मिलने वाला राशन डिपो वाले चोरी करने की फिराक में रहते हैं। जब भी परिवार में किसी सदस्य की मौत हो जाती है या किसी लड़की की शादी हो जाती है तो राशन डिपो वाले को पता लगते ही तुरंत उस सदस्य का राशन देना बंद कर देते हैं। अब आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं कि आगे से आपका कितना राशन आ रहा है और आपको कितना मिल रहा है।

राशन डिपो धारकों द्वारा की जा रही धोखाधड़ी से जागरूक बने और अपने प्रत्येक माह का राशन नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अवश्य चेक करें। दिए गए लिंक में अपना राशन कार्ड नंबर या फिर फैमिली आईडी नंबर भरने पर आपके सामने आपका वर्तमान महीने और पिछले महीने का राशन की पूरी डिटेल खुलकर आ जाएगी। जिसमें आप देख सकते हैं कि आपको किस महीने तेल, चीनी, गेहूं कितनी मात्रा में मिलनी है। दिखाई गई सूचना में CF वाले कॉलम में दिखाया गया राशन पिछले महीने का होता है। यदि आप किसी महीने अपना राशन नहीं लेते हैं तो वह अगले महीने एक साथ ले सकते हैं। क्योंकि कई बार डिपो धारक पिछले महीने का तेल पेंडिंग रखकर अगले महीने में एक साथ चार लीटर तेल निकालकर आपको केवल 2 लीटर तेल दे रहे हैं। और ग्राहक को बताया जाता है कि आपका पिछले महीने कोई तेल नहीं आया था। इसलिए सतर्क रहें और प्रत्येक महीने राशन लेने के बाद अपना राशन चेक करें कि आपके कार्ड में वास्तव में कितना राशन चढ़ाया गया है और आपको कितना दिया गया है। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा ग्रुप में शेयर करें।

इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और SRC NO ऑप्शन में अपना राशन कार्ड का सीरियल नंबर डालना है।

  1. http://epos.haryanafood.gov.in/SRC_Trans_Int.jsp

 

 

इसके बाद परिवार के सदस्यों की जानकारी व कुल कितना राशन आगे से आता है उसकी जानकारी आ जाएगी।

 

 

उसके बाद परिवार का कौन सा सदस्य राशन लेकर आया है और डिपो से क्या-क्या वस्तु मिली है उसकी जानकारी आ जाएगी।

 

 

इसे भी पढ़े :-

बीपीएल कार्ड पर हर परिवार को 80000 रूपये।

मोबाइल से 50000 रूपये का लोन कैसे लें 10 मिनट में।

आधार कार्ड व पैन कार्ड से 5 लाख का लोन लें 1 घण्टे में।

Leave a Comment

Join Whatsapp Group Join
Join Telegram Group Join